महामारी के बाद टेक कंपनियां कैसे कामयाब हो सकती हैं?

COVID-19 महामारी ने प्रौद्योगिकी उद्योग को अच्छे और बुरे दोनों तरीकों से बदल दिया। जब हम अपने साथ महामारी शुरू करेंगे तो कौन सी कंपनियां समृद्ध होंगी?

सुर संभव है कि इसका जवाब उन कंपनियों का हो जो महामारी के कारण अपने द्वारा मजबूर किए गए परिवर्तनों को लगातार स्वीकार कर रही हैं। सामान्य स्थिति में वापस आने की उम्मीद करने वाली प्रौद्योगिकी कंपनियों को निराशा होगी।

यह 2019 को याद करने का समय नहीं है। जोखिम और अवसर बहुत बड़े हैं।

संगठनात्मक परिवर्तन

परिवर्तन 2022 और उसके बाद की सफलता की कुंजी है।

हां, महामारी ने सभी तरह के व्यवसायों में डिजिटलाइजेशन को गति दी है। लेकिन डिजिटलीकरण केवल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के बारे में नहीं है, जैसा कि आईबीएम बताता है व्यापार के भविष्य पर रिपोर्ट इस साल के शुरू।

सबसे कम प्रभाव वाली प्रौद्योगिकियां सरल उपकरण हैं जो आपको व्यक्तिगत कार्यों के साथ अधिक कुशल होने की अनुमति देती हैं। हालाँकि, अधिक दूरदर्शी प्रौद्योगिकी अधिकारी ऐसे छोटे कदमों से हटकर ऐसे समाधान अपनाने लगे हैं जो उन्हें अपने पूरे संगठन को बदलने में सक्षम बनाते हैं।

वास्तविक दुनिया में इसका क्या अर्थ है? अचल संपत्ति उद्योग में, यह एक आभासी दौरे और एक शक्तिशाली सीआरएम सॉफ्टवेयर के बीच का अंतर है। पहला केवल संपत्ति की तस्वीरों का एक उन्नत संस्करण है। वर्चुअल टूर कुछ कार्यक्षमता जोड़ते हैं, लेकिन एक संगठनात्मक परिवर्तन? नहीं।

दूसरी ओर, सर्वश्रेष्ठ सीआरएम सॉफ्टवेयर को अपनाना, जैसे कि वॉल्टआरई, ऑस्ट्रेलिया का एक प्रमुख प्रस्ताव, एक रियल एस्टेट एजेंसी को पूरी तरह से बदल सकता है। अच्छा सीआरएम आपके व्यवसाय के पहले के पोर्ट्रेट को एकीकृत करेगा, आपके डेटा के मूल्य को गुणा करेगा, आपकी टीम के सदस्यों को उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुक्त करेगा जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद हैं, और सबसे अधिक मूल्य पैदा करते हैं।

यहां तक ​​​​कि जब अपने स्वयं के व्यवसाय को डिजिटाइज़ करने की बात आती है, तो प्रौद्योगिकी उद्योग के नेता भी अदूरदर्शी हो सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में दुनिया के सबसे उन्नत उत्पादों को बेच सकते हैं, लेकिन आप इसका पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगे कि आपके व्यवसाय को चलाने के लिए तकनीक क्या कर सकती है।

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यह वही है जो अंदर के किसी व्यक्ति का मतलब था जब उसने ऐप्पल को “बाहर की तरफ और अंदर की तरफ फ्लिंटस्टोन्स” के रूप में वर्णित किया। ऐप्पल फोन और कंप्यूटर नवाचार के चमत्कार हैं, लेकिन हाल ही में ऐप्पल कर्मचारियों ने स्लैक या टीम्स जैसे टूल के माध्यम से एक-दूसरे से बात करने की क्षमता हासिल की है।

ई-कॉमर्स दुनिया खा रहा है

मालूम हो कि ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने किताबों की बिक्री शुरू कर दी है। हालाँकि, आज ई-कॉमर्स दुनिया को खा रहा है। वे अब सिर्फ किताबें या फास्ट फूड नहीं रह गए हैं। महामारी के बाद के युग में, सभी सामान और सेवाएं ई-कॉमर्स या वैश्विक मॉडल की ओर बढ़ रही हैं।

जब मैं ‘सभी सामान और सेवाएं’ कहता हूं, तो मेरा मतलब ‘सभी’ होता है। चाहे आपका व्यवसाय फैशन, वास्तुकला या स्वास्थ्य सेवा हो, आपके ग्राहकों की बढ़ती संख्या के लिए आपको अपने उत्पादों या सेवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदने या प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

आप इस परिवर्तन को स्वीकार कर सकते हैं जिससे दक्षता, लाभप्रदता ը पैमाने में सुधार होता है। या आप इसका सामना कर सकते हैं और अपने विरोधियों से हार सकते हैं।

वास्तव में आप व्यक्तिगत रूप से omnichannel से कैसे संपर्क करते हैं, यह आपके व्यवसाय – आपके उद्योग पर निर्भर करेगा। आप जो भी तरीका तय करते हैं, उस लुक को इस्तेमाल किए जाने वाले शटर टिका के प्रकार से और बढ़ाया जा सकता है।

आइए स्वास्थ्य सेवा को एक उदाहरण के रूप में देखें, क्योंकि यह उद्योग है कि अधिकांश पर्यवेक्षकों के ऑनलाइन होने की उम्मीद है। महामारी के कारण, दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा अब पूरी दुनिया में एक दैनिक वास्तविकता बन गई है।

उपभोक्ता अब अपने डॉक्टर या नर्स को देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं जब यह सुविधाजनक और सुरक्षित हो, चाहे इसका मतलब डॉक्टर के कार्यालय में जाना हो, घर पर जाना हो या दूर से सेवा करना हो।

विशेषज्ञों का मानना ​​​​था कि मरीज रिमोट डिलीवरी से संतुष्ट नहीं होंगे क्योंकि वे किसी अन्य व्यक्ति के साथ गर्मजोशी से बातचीत करने पर जोर देंगे। हालांकि, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में वास्तविकता यह है कि स्वास्थ्य देखभाल यात्राओं के दौरान रोगी के अनुभव की गुणवत्ता पहले की तुलना में बहुत कम है। यह पता चला है कि अनुपस्थिति में अपने चिकित्सक से मिलने से समझौता की गुणवत्ता में कमी नहीं होती है।

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यही कारण है कि संयुक्त राज्य में आभासी यात्राओं का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 2019 और अप्रैल 2020 के बीच 15% से बढ़कर 28% हो गई। इसलिए वर्चुअल विज़िट करने वाले 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं का कहना है कि महामारी खत्म होने के बाद भी उनके ऐसा करने की संभावना है। व्यक्तिगत मुलाकात संभव है।

आप महसूस कर सकते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए स्वास्थ्य सेवा जैसे वैश्विक मॉडल को अपनाना किसी भी तरह से संभव नहीं है। हालाँकि, यदि आप इस संक्रमण चुनौती को हल नहीं करते हैं, तो निस्संदेह आपका कोई प्रतिस्पर्धी करेगा।

दूर से काम करता है

यदि आपका डॉक्टर दूर से आपका इलाज कर सकता है, तो आपके साथ काम करने वाले टीम के अधिकांश सदस्य निश्चित रूप से अपना कुछ काम घर से ही कर सकते हैं।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप द्वारा 2021 की पहली तिमाही के एक अध्ययन में पाया गया कि: दुनिया में दस में से नौ लोग अंशकालिक काम करना चाहते हैं, कम से कम समय का हिस्सा.

शोधकर्ताओं ने 190 देशों में 209,000 लोगों का साक्षात्कार लिया। उन्होंने पाया कि अपेक्षाकृत कम लोग घर से पूर्णकालिक काम करना चाहते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र विकसित देश है जो इस नियम का अपवाद है, क्योंकि एक तिहाई से अधिक अमेरिकी घर से 100 प्रतिशत नौकरी की तलाश में हैं।

एशिया में केवल आठ प्रतिशत चीनी कामगारों का कहना है कि वे घर से काम करने के इच्छुक होंगे, जबकि दूरगामी नौकरी की प्राथमिकताओं की सूची में चीन 45 देशों में से 43वें स्थान पर है। फिलीपींस में पूर्णकालिक या कभी-कभी अंशकालिक काम के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, क्योंकि केवल तीन प्रतिशत आबादी महामारी के बाद कार्यालय में पूर्णकालिक काम करना चाहती है।

मलेशिया में, दो-तिहाई उत्तरदाता कभी-कभी अंशकालिक काम पसंद करेंगे। हर पांच उत्तरदाताओं में से चार पास के सिंगापुर में अंशकालिक काम करना चाहते हैं।

वरीयता कोडर्स सलाहकारों तक सीमित नहीं है। हालांकि, यह उन व्यवसायों में लोगों द्वारा साझा किया जाता है जहां घर से काम करना परंपरागत रूप से एक विकल्प नहीं है, जिसमें सेवाएं, विनिर्माण और सामाजिक देखभाल शामिल हैं।

महामारी के बाद फलने-फूलने की चाहत रखने वाली प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए सबक आसान है। अपने कर्मचारियों को एक शेड्यूल चुनने के लिए लचीलापन और स्वायत्तता दें जो उन्हें कम से कम समय के घर से काम करने की अनुमति देगा।

परिणाम आपको चौंका सकते हैं। नवीनतम अकादमिक लेख के अनुसार, लंबी दूरी के काम की वृद्धि को प्रोत्साहित करने की उम्मीद है अमेरिकी अर्थव्यवस्था में महामारी के बाद उत्पादकता पांच गुना प्रतिशत:

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ऐसी दुनिया में आपका भौतिक कार्यालय क्या भूमिका निभाएगा जहां आपके कई कर्मचारी सप्ताह में दो या तीन दिन घर से काम करते हैं? लोगों के लिए बस एक भंडारगृह, आपका कार्यालय सहयोग और समस्या समाधान के लिए एक स्थान बन सकता है।

मैसेजिंग ऐप स्लैक एक्सपीरियंस एक संकेतक है। सूचक कार्यालय को अपने टूलकिट के उपकरणों में से एक मानता है, यह विशिष्ट कार्य करने के लिए उपयुक्त है। उनकी टीम के सदस्य सप्ताह में तीन बार कार्यालय में प्रवेश कर सकते हैं, सहकर्मियों से मिलने, सोचने या व्यक्तिगत रूप से सहयोग करने की योजना बना सकते हैं।

संगठनात्मक परिवर्तन, चैनल वितरण लचीली दूरसंचार रणनीतियाँ तीन रणनीतियाँ हैं जो महामारी के बाद 2022 में लगभग सभी प्रौद्योगिकी कंपनियों को फलने-फूलने में मदद करेंगी।

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पोस्ट महामारी के बाद पहले e27 में टेक कंपनियां कैसे कामयाब हो सकती हैं।

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