ध्वनि बुद्धि फिनटेक परिदृश्य में कैसे क्रांति लाती है?

वोल्फ्राम अल्फा के ऐप्पल सिरी, कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में क्या समानता है? ये वेब 3 के ज्वलंत उदाहरण हैं, एक नई क्रांति जो वर्ल्ड वाइड वेब के भविष्य को अधिक स्वायत्त, बुद्धिमान, खुले डेटा, एआई और एमएल पावर के माध्यम से सक्षम करेगी।

यह वेब डिज़ाइन वित्तीय क्षेत्र में आपके काम करने, सीखने, व्यापार करने और बातचीत करने के तरीके को बदल देगा। इस महामारी के दौरान, हमने गैर-संपर्क भुगतान, चैटबॉट में डिजिटल बैंकिंग और बैंकिंग अवसरों के बिना मांग में वृद्धि देखी।

ग्राहक त्वरित प्रतिक्रिया चाहते हैं – अपने खातों, निवेशों, निधियों, पेंशनों के प्रबंधन के लिए युक्तियाँ – ऋण। अधिक से अधिक लोग एक सुविधाजनक, व्यक्तिगत समाधान प्रदान करने के लिए मुख्य रूप से निकट-तत्काल समाधान के लिए मोबाइल प्रौद्योगिकियों की ओर रुख कर रहे हैं। सुरक्षित ग्राहक अनुभव व्यवसाय की सफलता और विकास के लिए महत्वपूर्ण रहा है।

वित्तीय संस्थान तेजी से महसूस कर रहे हैं कि ग्राहकों की मांग में इस भारी बदलाव को पूरा करने के लिए दीर्घकालिक समायोजन की आवश्यकता है।

वॉयस एआई दर्ज करें। वार्तालाप तकनीक बातचीत के लिए आवश्यक डेटा के संग्रह और विश्लेषण के माध्यम से क्लाइंट के लिए अधिक मूल्यवान, सरल, सहज ज्ञान युक्त व्यक्तिगत इंटरैक्शन प्रदान करती है।

एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया वॉयस एआई समाधान परिचालन गति और उत्पादकता में सुधार करते हुए ग्राहक अनुभव (सीएक्स) को बेहतर तरीके से बदल सकता है। हमने पाया कि जो संगठन अपने संपर्क केंद्रों में वॉयस एआई का उपयोग करते हैं, उनके प्रसंस्करण समय में 63 प्रतिशत की कमी आई है।

और जैसे-जैसे फिनटेक बढ़ता जा रहा है (स्टार्टअप ने अकेले 2020 की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड 100 मिलियन डॉलर जुटाए), कंपनियों को ग्राहकों को खुश रखने के लिए कॉल सेंटर पर निर्भरता कम करने के लिए वॉयस एआई को सीएक्स ऑप्टिमाइज़र के रूप में गंभीरता से विचार करना चाहिए। .

पढ़ें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बिल्डिंग प्रेजेंटेशन की कला

ध्वनि प्रौद्योगिकी। ग्राहक अनुभव की एक नई सीमा

इस प्रकार, फिनटेक कंपनियों की मुख्य विशिष्ट विशेषता सीएक्स रही है, जो सबसे मजबूत मानवीय स्पर्श को बनाए रखते हुए उच्च गुणवत्ता, कुशल, व्यक्तिगत सेवा की आवश्यकताओं को पूरा करती है।

जैसे-जैसे उपभोक्ता अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों (जैसे अमेज़ॅन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट) में वॉयस असिस्टेंट से अधिक परिचित होते हैं, वॉयस बैंकिंग में और अधिक सुविधाएं होती हैं।

प्रौद्योगिकी इतनी परिष्कृत हो गई है कि एआई-सक्षम आवाज सहायक प्रत्येक ग्राहक के विशिष्ट व्यवहार और वरीयताओं की व्याख्या भी कर सकते हैं – अनुकूलित सुझाव प्रदान करते हैं। ग्राहक जुड़ाव के भविष्य को भरने की क्षमता के साथ संभावनाएं वास्तव में अनंत हैं।

सौभाग्य से, व्यवसायों को स्वचालन के महत्व का एहसास होने लगा है। पारिस्थितिकी तंत्र के साथ हमारे सर्वेक्षण में पाया गया कि 45% फिनटेक कंपनियां उत्पाद विकास जैसी प्राथमिकताओं से आगे, अगले साल सीएक्स एक प्रमुख प्रौद्योगिकी केंद्र बनने की उम्मीद करती हैं।

इसके अलावा, वॉयस एआई का उपयोग करने वाले तीन में से दो (67%) संगठनों ने भी उच्च ग्राहक संतुष्टि का अनुभव किया: प्रतिधारण।

नतीजतन, यह कहना उचित है कि फिनटेक बैंकिंग क्षेत्र में “डिजिटल सहायकों” और “वॉयस एआई” की स्थिति व्यवसाय और ग्राहकों के लिए “सुखद” से “आवश्यक” में स्थानांतरित हो गई है।

यही कारण है कि हम फिनटेक कंपनियों को सीएक्स स्केल, स्पीड क्वालिटी बढ़ाने के लिए वॉयस एआई के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करते हैं।

तेजी से विकसित हो रही फिनटेक के लिए संतुलन खोजें

जैसा कि बैंक सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, वे भुगतान संग्रह, ग्राहक पंजीकरण, क्रेडिट अनुमोदन या जाँच जानकारी से लेकर विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए वॉयस एआई पर भरोसा कर सकते हैं। दूसरी ओर, वॉयस एआई के कई संभावित लाभ हैं जो बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करते हुए फिनटेक कंपनियों को विस्तार करने में मदद कर सकते हैं।

इसे पढ़ें! वॉयस एआई स्टार्टअप एआई रूडर अधिक भाषाओं का समर्थन करने के लिए एशिया से परे विस्तार करने के लिए ए सीरीज में $ 10 मिलियन प्रदान करता है।

हमारे शोध से पता चलता है कि वॉयस एआई का उपयोग करने वाले संगठनों ने राजस्व में 47% की वृद्धि दर्ज की है। यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इस तकनीक को विकास के लिए इतना आशाजनक क्षेत्र बनाता है, इसके अलावा कई अन्य लाभ जो फिनटेक कंपनियों को सीमाओं को आगे बढ़ाने की अनुमति देते हैं।

  • विकास के दौरान गुणवत्ता बनाए रखें लागत कम करें। वॉयस एआई का उपयोग करने का मुख्य लाभ एक साथ कई उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने और उन्हें संलग्न करने की क्षमता है, जो उपयोगकर्ता की व्यस्तता को बढ़ाते हुए सेवाओं में सुधार करते हुए परिचालन लागत को कम करता है।
  • एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करता है। एजेंट द्वारा आवाज प्रौद्योगिकी का उपयोग ग्राहकों को प्रभावित करता है क्योंकि कर्मचारियों को निकाल दिया जाता है – बेहतर अनुभव प्रदान करने में सक्षम – सकारात्मक बातचीत।
  • आपकी उंगलियों पर अधिक जानकारी। स्वचालन का अर्थ है दक्षता निरंतरता, जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अधिक मजबूत डेटा विश्लेषण և कार्रवाई की अनुमति देता है। यह कहना उचित है कि वॉयस एआई की वास्तविक शक्ति ग्राहक संपर्क बिंदुओं द्वारा उत्पन्न डेटा में निहित है, जो कंपनियों को अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम वित्तीय उत्पादों और सेवाओं को तैयार करने की अनुमति देता है।

इसका एक बड़ा उदाहरण इंडोनेशिया की डिजिटल ऋण देने वाली कंपनी जूलो के साथ हमारे ग्राहक कॉल लॉग में किसी भी विसंगति का पता लगाने के लिए गुणवत्ता आश्वासन (क्यूए) प्रदान करने के लिए किया गया काम है। आज तक, हमारे वॉयस AI को एक साथ प्रोसेस करने के लिए रोजाना लगभग 5,000 कॉल लॉग्स रियल टाइम में अपलोड किए जाते हैं।

संसाधित (दैनिक औसत) 5,000 रिकॉर्डिंग में से लगभग 50 को आगे की जांच के लिए क्यूए प्रबंधक के ध्यान में लाया जाएगा। यह 99% से अधिक सटीकता का अनुवाद करता है, जिसने क्यूए दक्षता में 100 गुना से अधिक सुधार किया है।

वॉयस एआई मूर्त वित्तीय और भुगतान लाभ ला सकता है, ये कई तरीकों में से केवल दो हैं। जैसे ही हम डिजिटल युग में प्रवेश करते हैं, वॉयस एआई हमारे ग्राहकों के साथ बातचीत करने का एक अनिवार्य तरीका बन जाएगा।

जैसा कि उद्यमी मैट मैलेनवेग कहते हैं: “प्रौद्योगिकी सबसे अच्छी है जब यह लोगों को एक साथ लाती है,” फिनटेक के बारे में सच है, जहां सीएक्स अपग्रेड नवीन तकनीकों के माध्यम से कर्मचारी अनुभव को एक साथ सुधारने पर आधारित है।

और जैसे-जैसे एआई-आधारित वॉयस तकनीक रोजमर्रा की जिंदगी में आम होती जा रही है, हम देखेंगे कि यह वित्तीय सेवाओं में और अधिक सामान्य हो जाएगा। आखिरकार, यह हमारे ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए मानव और कार के बीच सही संतुलन खोजने के बारे में है।

संपादक की टिप्पणी। ई27: सामुदायिक विचारों का प्रसार करके विचार नेतृत्व को बढ़ावा देना है। अपनी राय साझा करें प्रस्तुत करने: लेख, वीडियो, पॉडकास्ट या इन्फोग्राफिक।

हमसे जुड़ें! ई27: टेलीग्राम समूह:, एफबी समुदाय:, या इसी के समान ई27: फेसबुक पेज:

छवि क्रेडिट। ग्रीनवल्ड:

पोस्ट हाउ साउंड एआई ने फिनटेक दृश्य में क्रांति ला दी, पहली बार ई27 में दिखाई दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *