अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने के लिए स्टार्टअप क्या कर सकते हैं, इस पर संस्थापक की राय

आज के वैश्वीकरण के युग में, एक स्टार्टअप की सफलता न केवल एक महत्वपूर्ण विचार या व्यवसाय मॉडल होने में है, बल्कि तेजी से विस्तार और विकास करने में भी है।

अंतर्राष्ट्रीय विस्तार एक रणनीतिक कदम है जिस पर उद्यमियों को विचार करने की आवश्यकता है कि क्या उन्हें अपना व्यवसाय बढ़ाना है।

स्टार्टअप्स अक्सर मानते हैं कि केवल प्रचुर संसाधनों वाली कंपनियां ही विदेशी बाजारों में विस्तार कर सकती हैं। हालाँकि, वास्तविकता यह है कि प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, अंतर्राष्ट्रीय विस्तार संभव हो रहा है।

बड़े उद्यमों की तुलना में, स्टार्टअप छोटे लेकिन विकसित करने में आसान होते हैं और कुछ बाजारों के अनुकूल होते हैं। हालांकि, कोई गलती न करें, शुरुआती लोगों के लिए यह आसान काम नहीं है।

तो उद्यमियों का क्या मतलब है जब वे विदेशी बाजारों में विस्तार करना चाहते हैं?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने का सही समय कब है?

संस्थापक अक्सर पूछते हैं कि क्या उन्हें पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में विस्तार करना चाहिए या व्यवसाय को घरेलू बाजार में पैर जमाने का इंतजार करना चाहिए। इस प्रश्न का कोई विशिष्ट उत्तर नहीं है, यह व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करता है।

संस्थापकों को आम तौर पर वित्त, आंतरिक संसाधनों, उत्पादों और ग्राहक समूहों जैसे मुद्दों पर विचार करने की आवश्यकता होती है। सिंगापुर में एक सफल उत्पाद बनाने का मतलब यह नहीं है कि यह वियतनाम, इंडोनेशिया या चीन में सफल होगा।

इसलिए संस्थापकों को एक व्यावसायिक विचार तैयार करते समय या अपना पहला उत्पाद विकसित करते समय अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के बारे में सोचने की आवश्यकता है। यह स्टार्टअप को अति-एकाग्रता से बचने में मदद करेगा – ऐसे उत्पाद या सेवाएं बनाना जो केवल एक बाजार की जरूरतों को पूरा करते हों।

हमारे लिए, यह सिंगापुर में परिचालन शुरू करने के एक महीने बाद हुआ। जिस गति से देश आगे बढ़ रहा था, उसके कारण पहले विस्तार के लिए थाईलैंड हमारी पसंद का बाजार था। वास्तव में, हमने अप्रैल 2016 में परिचालन शुरू किया था, लेकिन साल के अंत तक हम पहले से ही सिंगापुर, बैंकॉक, हो ची मिन्ह सिटी, ताइपे और अकार्ता में थे।

समय हमारे लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि हम जल्द से जल्द बाजार हिस्सेदारी हासिल करना चाहते थे। क्योंकि हमारे पास आसानी से विस्तार योग्य उत्पाद था, हम जमीन पर पैर चाहते थे। ये वे लोग हैं जो स्थानीय व्यंजनों को समझते हैं और हमारे ग्राहकों का समर्थन करने में सक्षम हैं।

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आपको किस बाजार में जाना चाहिए?

घरेलू बाजारों को लक्षित करने वाले स्टार्टअप को लॉन्च करना मुश्किल है, लेकिन व्यापक क्षेत्र को देखना और भी मुश्किल है। कई चुनौतियाँ हैं, भाषाओं से व्यावसायिक संस्कृति से लेकर ग्राहक की ज़रूरतों और व्यवहार तक यह सिर्फ एक बाज़ार है, स्थानीय खिलाड़ी प्रतियोगिता का उल्लेख नहीं करना। इसलिए उन बाजारों को प्राथमिकता देना बहुत जरूरी है जो पहले विस्तार करेंगे, जिन्हें पीछे छोड़ा जा सकता है।

इसकी योजना बनाते समय विभिन्न कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जिसमें विकास क्षमता, बाजार की मांग, उस बाजार के बारे में हमारी अपनी धारणा आदि शामिल हैं। AnyMind Group शुरू करने से पहले, मुझे दक्षिण पूर्व एशिया में अपने पूर्ववर्ती व्यवसाय का विस्तार करने का काम सौंपा गया था – मैंने पहली बार इस क्षेत्र की क्षमता को देखा।

किस बाजार का विस्तार करना है, इसका चयन सावधानी से किया जाना चाहिए क्योंकि प्रत्येक बाजार की अपनी बारीकियां होंगी प्रत्येक बाजार में ग्राहकों की भी अलग-अलग अपेक्षाएं होंगी, खासकर एशिया के समान विविधता में। आप किसी भी बाजार के बारे में अपनी पूर्वकल्पित धारणाओं को दूर कर सकते हैं – इसके बजाय बाजार अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करें: अनुसंधान।

कक्षाएं एक बाजार से दूसरे बाजार में नहीं थोपी जा सकतीं, बल्कि इसके बजाय आपको ध्यान से सबसे छोटे बिंदुओं का भी अध्ययन करने की आवश्यकता है – सही ग्राहक संपर्क बिंदु बनाएं।

जैसे, आप अपने उत्पादों सेवाओं को स्थानीय खिलाड़ियों և साझेदारी के साथ एकीकरण के माध्यम से स्थानीयकृत कर सकते हैं।

मौजूदा बुनियादी ढांचे के उपयोग के खिलाफ निर्माण

बड़े उद्यमों की तुलना में, स्टार्ट-अप के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने के लिए अधिक संसाधन नहीं हैं। स्टार्टअप्स के लिए नए डेटा बाज़ारों तक तेज़ी से पहुँचना सबसे कठिन है बड़े पैमाने पर डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर, संसाधनों की कमी, जो स्थानीय अधिक स्थापित प्रतिस्पर्धा पर लाभ की हानि की ओर जाता है।

इसमें लॉजिस्टिक्स, इन्वेंट्री, मैन्युफैक्चरिंग, या यहां तक ​​कि अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सही टच पॉइंट स्थापित करने जैसे बड़े पैमाने पर कार्यों के प्रबंधन की कठिनाई शामिल है।

यदि आप तकनीक की समझ रखने वाले व्यवसाय नहीं हैं, तो शुरुआत से बुनियादी ढांचे में निवेश करना कभी-कभी शुरुआती लोगों के लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है। इसके बजाय, कंपनियों को अपने व्यवसाय को चलाने के लिए क्लाउड प्लेटफॉर्म – ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से तैयार बुनियादी ढांचे का उपयोग करने की आवश्यकता है। जिससे बाजारों या विभागों, या यहां तक ​​कि ग्राहक खंडों के बीच की बाधाओं को दूर किया जा सके।

उदाहरण के लिए, लॉजिस्टिक्स प्रबंधन प्लेटफॉर्म को छूने से लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया सरल हो जाती है, जैसे कि निर्माण और संचालन, उत्पाद की गुणवत्ता की निगरानी और यहां तक ​​कि संपूर्ण लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया का दूरस्थ प्रबंधन।

वियतनाम में स्थित एक व्यवसाय इंडोनेशिया में माल का उत्पादन करता है और उन्हें थाईलैंड भेजना चाहता है। विशिष्ट प्रक्रिया में गुणवत्ता नियंत्रण के लिए इंडोनेशिया से वियतनाम और फिर थाईलैंड में माल भेजा जाता है।

हालांकि, क्लाउड-आधारित रसद प्रबंधन का मतलब है कि इंडोनेशिया में निर्मित होने के बाद माल को नियंत्रित किया जा सकता है और फिर समय, समय और संसाधनों की बचत करते हुए तुरंत थाईलैंड भेज दिया जाता है।

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इसके अलावा, स्टार्ट-अप अपने लक्षित ग्राहकों की स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।

अपने स्वयं के बुनियादी ढांचे के निर्माण की तुलना में डिजिटल और क्लाउड प्रौद्योगिकियों पर आधारित एक बड़े पैमाने पर व्यापार मॉडल का निर्माण करना संसाधनों से बाहर निकले बिना दोहराना आसान होगा।

आखिरकार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना किसी भी स्टार्टअप के लिए एक चुनौती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा करने का कोई प्रभावी या कुशल तरीका नहीं है।

पहले दिन से योजना बनाने का मतलब है कि आप एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ते हुए अपने कार्यों और प्रक्रियाओं को स्केल करने में सक्षम होंगे।

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अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने के लिए स्टार्टअप क्या कर सकते हैं पर संस्थापक की राय पहली बार e27 पर दिखाई दी।

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